कितने dry fruits खाना सेहत के लिए अच्छा है?

 त्योहार का मौसम आ गया है और हमारे सामने लगभग हमेशा सूखे फलों से भरा एक डिब्बा होगा!  कई लोगों के लिए, यह पुराने दिनों की उदासीनता को वापस लाता है।  यह भी स्वास्थ्यप्रद उपचारों में से एक है जिसे आप अभी तक कर सकते हैं- जब तक कि मॉडरेशन में।

कितने dry fruits खाना सेहत के लिए अच्छा है 


कितने dry fruits खाना सेहत के लिए अच्छा है, dry fruits daily quantity
कितने dry fruits खाना सेहत के लिए अच्छा है 




 अधिकांश आहार विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को प्रतिदिन एक मुट्ठी सूखे मेवे, मेवे और बीज देने की सलाह देते हैं।  हालांकि, नट और बीज कैलोरी और वसा का एक डरपोक स्रोत हो सकते हैं।  भले ही सूखे फल ताजे फलों से प्राप्त होते हैं, लेकिन वे बहुत अधिक पानी की मात्रा में खो देते हैं और अधिक केंद्रित कैलोरी होते हैं।  उदाहरण के लिए, बादाम और काजू में 160 कैलोरी प्रति औंस तक होता है।  इंटरनेट की पसंदीदा, चिया बीज और सूरजमुखी के बीज भी कैलोरी की गिनती में अपेक्षाकृत अधिक हैं।  तो मैकडामिया नट्स के लिए जाता है।


 इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि वे एक आसान स्नैक हैं, ओवरबोर्ड जाना हमेशा एक जोखिम होता है।  इसीलिए, सेवारत आकारों का धार्मिक रूप से पालन करना चाहिए।  लेकिन एक एकल सेवारत आकार कितने पागल करता है?


 नियमित रूप से सेवन के लिए सूखे फल और मेवे कितने अच्छे हैं?

How many dry fruits are enough 

 एक दिन में मुट्ठी भर सर्विंग, या अपने सलाद और डेसर्ट में नट्स, ड्राई फ्रूट और बीजों को शामिल करना, आपके आहार योजना में आवश्यक विटामिन और खनिजों को लेने का एक अच्छा तरीका है।  ड्राई फ्रूट्स और नट्स के लिए आदर्श सर्विंग साइज़ लगभग 30 ग्राम है, जो आपके हाथ की हथेली में फिट बैठता है।  हालांकि, सही सेवारत नमूने में विभिन्न प्रकार के सूखे मेवे होने चाहिए, न कि केवल एक प्रकार के सूखे फल।

 सुसान इत्ती, विभागाध्यक्ष, क्लिनिकल न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स, एस्टर मेडिसिटी, कोच्चि का मानना ​​है कि लोगों को इस दिवाली सूखे मेवों की अधिकता से सावधान रहना चाहिए।  "नट्स और सीड्स से बहुत अधिक कैलोरी लेना बहुत आसान है। ड्राई फ्रूट्स भी चीनी और कैलोरी में अधिक होते हैं और अधिक मात्रा में खाने पर समस्या पैदा कर सकते हैं, जैसे कि वजन बढ़ना, गैस्ट्रिक समस्या; एक डायबिटिक अपने रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है। नमकीन फल।  रक्तचाप, कब्ज या दस्त या पेट फूलना बढ़ जाता है। "



 वह यह भी बताती हैं कि बादाम जैसे नट्स में पाए जाने वाले मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को सबसे कम मात्रा में खाया जाता है। "स्वास्थ्य लाभ के लिए पूरी तरह से प्राप्त करने के लिए बादाम कम मात्रा में (4-7 टुकड़े) प्रतिदिन लें। कुछ फल दूसरों की कैलोरी में भी अधिक होते हैं।  अंजीर या अंजीर एक बड़ा अपराधी है। एक दिन में 2-3 खाना आदर्श है। किसी भी अधिक और आप वजन बढ़ा रहे हैं, "सुसान कहते हैं।

 अपोलो टेलीहेल्थ के साथ आहार विशेषज्ञ डॉ। दीपिका रानी भी सुझाव देती हैं कि उधम मचाने वाले बच्चों के लिए जो सूखे मेवे खाना पसंद नहीं करते हैं, नट्स को पाउडर बनाकर दूध और अन्य मालिकाना खाद्य पदार्थों में मिलाया जा सकता है।  मिठाई संस्करण पर आसान जाओ

 खजूर लोहे, पोटेशियम, पोषक तत्वों और खनिजों के उच्च निशान के साथ एक असाधारण अच्छी तरह से सूखे फल हैं।  सर्दियों की शुरुआत के साथ, वे आपके शरीर को गर्मी भी प्रदान कर सकते हैं और प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा दे सकते हैं।  कई लोग इसे दूध के साथ लेना भी पसंद करते हैं।  हालांकि, किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे ओवरबोर्ड न जाएं।  यदि आपको एक दिन में 1-2 मध्यम आकार के काटने हैं, तो आपको अधिकतम पोषण मिलेगा।


 किशमिश, इसके विपरीत, एक सूखे फल हैं जो एक बार में 10-12 टुकड़े हो सकते हैं।  किशमिश भी आपके cravings को कम करने और स्वाभाविक रूप से तृप्ति को प्रेरित करने के साथ जुड़ा हुआ है, इसलिए वे निश्चित रूप से एक पौष्टिक सूखे फल के लिए बनाते हैं जिसे आप त्योहारी सीजन के दौरान फिर से खा सकते हैं।  सूखे नारियल, जो अक्सर भारतीय डेसर्ट तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है, में ताजा संस्करण की तुलना में अधिक वसा सामग्री होती है।  दिन में एक टुकड़ा, या दो बड़े चम्मच कसा हुआ नारियल उनके लिए सबसे अच्छा तरीका है।  समझदारी से अपना चुनाव करें

 आहार विशेषज्ञ और नैदानिक ​​पोषण विशेषज्ञ, लवलीन कौर का मानना ​​है कि आपकी पसंद के अनुसार 4-5 नट्स, एक समय के लिए आदर्श सेवन है।  उदाहरण के लिए, 10 बादाम एक अच्छे सेवारत आकार के लिए बनाते हैं।  ओमेगा -3 समृद्ध अखरोट के लिए, एक और सर्दियों के पसंदीदा फल, एक समय में एक ठीक है।


 "एक मुट्ठी मूंगफली और पिस्ता (6-7), 4-5 काजू अपने आहार को संयमित करने का एक अच्छा तरीका है। कच्चे, अनसाल्टेड या स्वाद वाले सूखे मेवों और बीजों का सेवन करना उनके पोषण को अधिकतम करने का एक तरीका है।"  वह इस तथ्य पर भी जोर देती है कि इष्टतम पोषण के लिए, कुछ नट और बीज बेहतर होते हैं।  बादाम को रात भर भिगोया जाता है, जबकि पिस्ता एक अच्छे मिड-डे स्नैक पर द्वि घातुमान के लिए बनाते हैं।  डॉ। दीपिका ने यह भी कहा कि एक मुट्ठी में उन्हें लेने के बजाय, अनुशंसित मात्रा को रोजमर्रा के खाद्य पदार्थों में शामिल किया जाना चाहिए।  वह कहती हैं कि कुछ नट्स और बीजों को भूनने से उनका स्वाद और स्वास्थ्य लाभ बढ़ सकता है।  30 मिनट के लिए 130 डिग्री सेंटीग्रेड पर काजू भूनने से फेनोलिक यौगिकों और फ्लेवोनोइड की उपलब्धता बढ़ सकती है, जिससे इसकी एंटीऑक्सिडेंट शक्ति बढ़ जाती है।  कद्दू के बीजों का स्वाद तब भी बेहतर होता है जब इसे भुना जाता है। "चंडीगढ़ से बाहर आहार विशेषज्ञ श्रेया उन लोगों के लिए सावधानी बरतने की सलाह देती हैं, जिन्हें कोलेस्ट्रॉल और बीपी की समस्या है।"  लेकिन, यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रोल रेंज, उच्च बीपी या हृदय की स्थिति है, तो आपको अपने अखरोट / बीज के सेवन पर ध्यान देने की आवश्यकता है।  आप इन उल्लिखित स्थितियों के साथ नियंत्रित वसा के सेवन के साथ रोजाना 5 भीगे हुए बादाम या भीगे हुए अखरोट का सेवन कर सकते हैं।  इसके अलावा अन्य सुपरफूड नट्स जैसे फ्लैक्ससीड्स (अलसी), सफ़ेद और काले तिल हैं। "और, अगर आप घर पर पोषक तत्वों की एक स्वस्थ खुराक लेना चाहते हैं, तो सूखे मेवे, नट्स और बीजों का एक शानदार मिश्रण बनाने पर विचार करें। यह एक है।  एक ही बार में बहुत सारे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट के सबसे आसान तरीके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ