चलने फिरने से कमाओ पैसे :


घूम फिर कर भी पैसे कमाये जा सकते हैं। आज की इस डिजिटल दुनिया में बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनसे कमाई की जा सकती है और Career भी बनाया जा सकता है। बहुत लोगों को ये बात असंभव लगती है। इस बात को वो लोग ही समझ सकते हैं जो ये देख पा रहे हैं कि आने वाले समय में इन्टरनेट का विस्तार और भी बढ़ जाएगा। पूरी जानकारी के लिए पूरा पडें। 








make money with travelling, ghoom fir ke paise kamao
make money with travelling








घूमने फिरने की आदत से कमाई करें :




घूमने फिरने की आदत को पैसा कमाने का साधन बनाया जा सकता है। इसका सबसे अच्छा उपाय vlog करना है,, आप को निम्न लिखत इसके बारे बताया जाएगा :

Vlog करना भी एक कला है। जो लोग अक्सर travel करते हैं, उनके लिए vloging करना आसान है। सबसे पहले आप youtube पे एक channel बनाएंगे। फिर आप उस चैनल की अच्छे से सेटिंग करके videos बनानी शुरू करनी होगी। इसके लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल फोन की ज़रुरत है। mobile के camera से आप चलते फिरते videos बनाना शुरू करोगे। अब आप सोच रहे होंगे कि वीडियो में क्या दिखाएंगे। videos में आप घूमने फिरने के साथ जिस भी जगह पर आप जाओगे वहां के बारे में अच्छे से बताओगे। उस जगह की history लोगों को बताना शुरू कर दीजिए। आपको थोड़ी जानकारी बढ़ानी होगी, जिस भी जगह पे आप जाने वाले हो उसके बारे knowledge लीजिए। जानकारी का सबसे अच्छा source google है। गूगल से आप उस जगह को Search करके जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसी तरह से अगर आप ज्यादा दूर नहीं जा सकते तो आप अपने घर के आसपास कुछ खास चीजों की वीडियो बनाएँ। जैसे अगर आप का घर खेतों के पास है तो खेतों की वीडियो, किसी नदी या झील की वीडियो, कोई फैक्ट्री या मशीन के चलने की Video. पुराने पढ़े सामान के बारे में आप कुछ बता कर videos create कर सकते हैं। 



इन ideas के अलावा आप अगर हो सके तो किसी सेलिब्रिटी के पास जाकर उससे मिलने की वीडियो बना सकते हैं। यह अगर हो जाए तो आपकी ग्रोथ बहुत जल्दी हो जाएगी। अगर एसा न हो तो भी आप grow करेंगे बस लग्न से काम करने की जरुरत है। कुछ पुराने सेलिब्रिटी आज अपने गांव में रहते हैं जो किसी वक़्त बहुत बड़े कलाकार हुआ करते थे। आपको उन कलाकार को ढूंढ कर उनके पास जाना है और उनके साथ बैठकर उनकी जिंदगी का सफर उनसे जानना है। इसके साथ ही आपको उनके बारे में वो सारी बातें करनी है जो पुराने समय में उनकी बहुत प्रसिद्ध थी और जो कुछ भी वो आपके साथ शेयर करेंगे वो सब आप ने मोबाइल कैमरा से रिकॉर्ड कर लेना है। फिर उसको थोड़ी editing करके youtube पे अपलोड कर देना है। अब आप एडिटिंग youtube से ही सीख सकते हैं और mobile phone पे ही video's edit कर सकते हैं। 


आप आपने रोजाना करने वाले काम भी इस में शामिल कर सकते हैं, जैसे अगर आप पढ़ाई करते हैं तो आप अपनी Study के related सब कुछ बताकर वीडियो बना सकते हैं और अगर आप कोई काम करते हैं जैसे अगर आप अपने पिता के साथ किसी काम में हाथ बटा रहे हो तो उसे आप हस्सी मज़ाक करने के साथ साथ वीडियो को रिकार्ड कर सकते हो। इसके बिना आप Gym जाएंगे तो वहां एक Video बनाकर uplaod कर सकते हो। आप अपने college की Video बना सकते हो और Video में अच्छे से कॉलेज के बारे जानकारी दीजिए। कालेज के कोर्स, faculty, staff, students, streams, sports etc. के बारे जानकारी दे सकते हैं। आप मंदिर, मस्जिद या गुरुद्वारे में जाकर उनसे permission लेकर वीडियो बना सकते हैं और आप उस एतिहासिक इमारत के बारे जानकारी दे सकते हैं। 


सुबह दिन की शुरुआत कैसे करें और अगर दिन की शुरुआत अच्छी होती है तो पूरा दिन अच्छा होता है। तो आप खुद के के दिन की शुरुआत अच्छे से करने को सीख सकेंगे और वही experience आप एक vlogging के तोर पर एक वीडियो में Share करेंगे। आप अपनी diet पर भी जानकारी दे सकते हैं। इसके बाद आप किसी zoo में जाकर videos बना सकते हैं और अगर आप zoo नहीं जा सकते तो आप street dogs की videos भी share कर सकते हैं। यदि आप किसी गाँव में रहते हैं तो गांव में जिस जगह पे गांव के बुजुर्ग इकट्ठा बैठ कर बातेँ करते हैं तो आप वहाँ से एक बहुत knowledgeable, Funny और creative content बना सकेंगे। 


आप जो कोई भी काम करेंगे उसमें बस ये ध्यान रखना कि आप अपनी audience को value दे रहे हैं या नहीं। आप जो भी करो लगन से करो। घूमने फिरने के शौक को भी लगन से करो और उसी की videos बनाकर पेश करें। याद रहे कि आप natural तरीके से यह काम करें, यानी आप अपना कुदरती behaviour ही पेश करें। लोग natural चीजों को ही प्यार करते हैं। अगर acting भी करनी हो तो वो भी अछे से करें। 


अब आप ने videos तो बना लिए और youtube पे upload भी कर दिए। इसके बाद आपको यूट्यूब की कुछ जानकारी लेनी होगी कि tags, hash tags, thumbnail आदि को कैसे अच्छे से लगाना है। यह सब करने से आपका channel ग्रो करेगा साथ ही आप ads लगाकर earning शुरू कर पाएंगे। आप लंबे समय तक paise kma सकेंगे। 


धन्यवाद। 

और जानकारी के लिए subscribe करना ना भूलें।