जब बच्चों को फ्लू होता है, तो आखिरी चीज जो वे करना चाहते हैं वह खाते हैं फ्लू के साथ थोड़ा कम खाना निश्चित रूप से ठीक है, क्योंकि बच्चों को भूख कम लगती है।  फिर भी, उन्हें उबरने के दौरान ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करने के लिए सही मात्रा में सही खाद्य पदार्थ खाने की आवश्यकता होगी।  ड्राई फ्रूट्स, मीट, डेयरी प्रोडक्ट्स या तेल की पंक्तियों में से सिर्फ एक को चुनना हममें से कुछ के लिए चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है।


 आज हम आपके लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ लाते हैं, जो आपके बच्चों को इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए सर्दियों के दौरान खाने से बचना चाहिए।  आइए हम उन खाद्य पदार्थों पर एक नज़र डालें, जिन्हें बच्चों को सर्दियों के दौरान खाने से बचना चाहिए।


Baccho ke liye accha khana kya hai, goid food for children
Baccho ke liye accha khana kya hai




 मीठा भोजन :


 अपने बच्चों को वायरल संक्रमण से बचाने के लिए शर्करा वाले खाद्य पदार्थों से बचें। सामान्य रूप से सरल चीनी, बच्चों के लिए खराब है।  बहुत अधिक चीनी सफेद रक्त कोशिकाओं को कम कर सकती है, जिससे संक्रमण और अन्य संबंधित बीमारियों के विकास का खतरा बढ़ जाता है।

सोडा, रासायनिक पेय, कैंडी, चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक्स, और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आपको बचना चाहिए।


Dairy products :


 डेयरी उत्पादों में पशु प्रोटीन होते हैं, जो सर्दियों के दौरान बच्चों के लिए हानिकारक हो सकते हैं और उनमें जमाव हो सकता है, जिससे उनकी स्थिति और बिगड़ सकती है। बलगम के उत्पादन से बचने के लिए सर्दियों के दौरान डेयरी उत्पाद जैसे पनीर और क्रीम देने से बचना चाहिए।


 इसके अलावा, बच्चों की दूध की खपत को जितना हो सके सीमित करें।  इसके बजाय, ऐसी समस्याओं से बचने के लिए उन्हें मौसमी आहार दें।


 हिस्टामाइन समृद्ध खाद्य पदार्थ :


 हिस्टामाइन एक रासायनिक है जो पेट के एसिड को बनाने और स्रावित करने में शामिल है। हालांकि, सर्दियों में हिस्टामाइन युक्त समृद्ध आहार खाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि यह बलगम के उत्पादन को प्रेरित कर सकता है, जिससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और यहां तक ​​कि आपके बच्चे के लिए भोजन को निगलना भी मुश्किल हो सकता है।


 मेयोनेज़, सूखे फल, मशरूम, सिरका, केले, पालक, सोया सॉस, अचार, स्ट्रॉबेरी, पपीता, किण्वित खाद्य पदार्थ, स्मोक्ड मछली, दही, बैंगन और कृत्रिम संरक्षक वाले खाद्य पदार्थों से बचा जाना चाहिए।


 तला हुआ भोजन और वस्तुएं :


 गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ - ज्यादातर वो जो पशु उत्पादों से प्राप्त वसा और तेल में तले हुए होते हैं - सर्दियों के दौरान बच्चों में एक गंभीर समस्या हो सकती है।  तला हुआ भोजन लार और बलगम के गाढ़ा होने का कारण बनता है और एक असहज भावना पैदा कर सकता है।


 इस तरह के खाद्य पदार्थ आपके बच्चों के लिए बहुत हानिकारक हैं और उन्हें परोसने से बचना चाहिए।


अगर आपको हमारी जानकारी फायदेमंद लगी तो हमारे इस ब्लॉग को शेयर और Subscribe जरुर करें।


धन्यवाद।